Saturday 15 April 2017

Commodity News Update :- पूरे देश में एक कीमत पर मिलेंगे सोने के गहने

जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में एक समान कीमत पर सोने के गहने मिलेंगे। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक जीएसटी के तहत सोने के गहने पर टैक्स की दर 3-4 फीसदी के बीच रह सकती है। यानी सोने के गहने के लिए अलग टैक्स स्लैब रखा जाएगा।

 

बड़ी मात्रा में सोने के गहने खरीदने वाले अक्सर ये हिसाब लगाते हैं कि खरीदारी कहां से की जाए। और कहां ये सस्ता होगा। लेकिन पहली जुलाई के बाद यानी जीएसटी लागू होने के साथ ही कम से कम इस झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि जीएसटी के तहत सभी राज्यों में सोने के गहने पर एक समान ड्यूटी लगेगी। दूसरे शब्दों में कहें तो दिल्ली जैसे राज्यों में सोने के गहनों के दाम अभी के मुकाबले ज्यादा हो सकते हैं जबकि केरल जैसे राज्यों में ये कम हो सकते हैं।

 

दरअसल अभी सोने के गहने पर केंद्र सरकार 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाती है जो पूरे देश में एक समान होता है। लेकिन हर राज्य सरकार अलग-अलग वैट लगाती है। मसलन दिल्ली में 1 फीसदी, तो केरल में 5 फीसदी, महाराष्ट्र में 1.2 फीसदी। ऐसे में हर राज्य में ज्वैलरी के दाम अलग-अलग हो जाते हैं। जीएसटी के तहत एक समान टैक्स तो लगेगा ही। लेकिन सबसे अहम बात ये है कि सूत्रों के मुताबिक जीएसटी के तहत टैक्स की ये दर 3-4 फीसदी के बीच हो सकती है। मान लीजिए कि ये 3 फीसदी होगा तो दिल्ली में ज्वैलरी 1 फीसदी महंगी हो जाएगी जबकि केरल में 2 फीसदी सस्ती हो जाएगी। इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया जाए और इसके अनुपात में जीएसटी रेट बढ़ा दिया जाए। दूसरी दलील ये है कि 12 फीसदी रेट तय किया जाए

 

अधिक जानकारी के लिए मिस्ड कॉल करे :- 07879881122  या क्लिक करें-  www.marketmagnify.com/freetrial.php.

No comments:

Post a Comment